खसखस के बेहतरीन फायदे – Benifits of poppy seeds

0
218

नमस्कार मित्रों आप सभी का स्वागत है हमारे इस लेख में, दोस्तों वैसे तो भारतीय वंश जनों में कई प्रकार के गुणकारी खाद्य पदार्थ शामिल है जो पेट भरने का काम करते हैं बल्कि इनका प्रयोग चिकित्सा की समस्याओं के लिए भी किया जा सकता है। खसखस भी कुछ ऐसा ही खाद्य पदार्थ है जो पकवानों का जायका बढ़ाने के अलावा अपने औषधीय गुणों के लिए भी लोकप्रिय है। आज हम आप लोगों को शारीरिक बीमारियों के लिए खसखस के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं लेकिन इससे पहले खसखस के बारे में कुछ जानकारी ले लेते हैं सेहत के लिए। खसखस के फायदे तो अब शुरू करते हैं।

खसखस के कुछ बेहतरीन फायदे-

पाचन में सहायक

पेट संबंधित परेशानियों के लिए खसखस का उपयोग किया जा सकता है। यब खाद्य पदार्थ फाइबर जैसी खास पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे कब्ज, गैस आदि से छुटकारा दिलाने का काफी हद तक काम करता है। इसके अलावा फाइबर कॉलम कैंसर से भी रोकथाम करने का काम कर सकता है। नियमित रूप से किया गया इसका सेवन पेट स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

मुंह के छाले

मुंह में छाले किसी भी व्यक्ति को परेशान कर सकते हैं। छाले बहुत ज्यादा कष्टदायक होते हैं जो जलते रहते हैं और कुछ खाने से भी उनको बहुत ज्यादा तकलीफ होती है और इससे दांत भी साफ करने में बहुत ज्यादा दिक्कत होती है। खसखस एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है इसलिए यह मुंह के छालों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है हालांकि मुंह के छालों पर खसखस के बेहतर प्रभाव पर अभी और अध्ययन की आवश्यकता है।

नींद में सुधार

नींद की समस्या से परेशान लोग खसखस का इस्तेमाल कर सकते हैं। खसखस के अफीम प्रकार में अल्कलॉइड मौजूद होते हैं। शोध के अनुसार अल्कलॉइड में दर्द निवारक और नींद को बढ़ाने वाला तत्व पाया जाता है जो काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

महिला की प्रजनन क्षमता में सुधार

खसखस के प्रयोग से महिला की प्रजनन क्षमता में सुधार हो सकता है। नीदरलैंड और ऑस्ट्रेलिया में स्रोत कर्ताओं के अनुसार ऑफिशिएट के तेल से फर्टिलिटी में मदद मिल सकती है। यह ओम मार्ग होता है जो अंडे अंडाशय से गर्भाशय तक जाते हैं।

हड्डी स्वास्थ्य

हड्डी के लिए भी खसखस काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। खसखस में कैल्शियम, जिंक और कॉपर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह दोनों तत्व हड्डियों को मजबूत करने और इनके विकास में मदद करते हैं। एक अध्ययन के अनुसार कैल्शियम सप्लीमेंट्री के साथ कॉपर और जिंक मिलाकर रीड की हड्डी के नुकसान को रोकने पर प्रभावित भूमिका अदा कर सकते हैं। हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम, फास्फोरस दोनों ही सही मात्रा की आवश्यकता में होनी चाहिए। खसखस फास्फोरस से समृद्ध होता है जो कैल्शियम के साथ मिलकर हड्डी को काफी हद तक लाभ पहुंचाता है।

मस्तिष्क स्वास्थ्य

मस्तिष्क के विकास के लिए भी खसखस के फायदे बहुत हैं। यह कैल्शियम, आयरन व कॉपर जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होता है जो दिमागी क्षमता बढ़ाने के लिए काफी हद तक जाने जाते हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम न्यू रॉयल फंक्शन को संतुलित करने के साथ-साथ याददाश्त को भी बढ़ाने का काम करता है। मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार के लिए आप खसखस को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

खसखस में मौजूद जिंक और आयरन आपके प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्यून सिस्टम मजबूत करने का काम करता है। आयरन शरीर में ऑक्सीजन ले जाने वाली प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने में मदद करता हैं। वही जिंक नई कोशिकाओं की वृद्धि और विकास में अहम भूमिका निभाता है।