भारत में 10 सबसे अकल्पनीय स्थान

0
112

भारत को दुनिया का एक मजबूत अर्थव्यवस्था वाला और प्राचीन देश माना जाता है भारत में कई ऐसे खूबसूरत और आकर्षक स्थान है जो दुनिया के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं भारत में कई बड़े-बड़े इमारते और मंदिर भी मौजूद है जो लोगों के लिए धार्मिक आकर्षण का केंद्र बनते हैं आज हम आप लोगों को भारत के 10 सबसे अकल्पनीय स्थान के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में शायद आप लोगों को मालूम नहीं होगा।

भारत में 10 सबसे अकल्पनीय स्थान-

गोल्डन टेम्पल, अमृतसर

इस चमचमाते स्वर्ण मंदिर की आराध्य सुंदरता पृथ्वी पर सचमुच स्वर्ग के सामान है। अमृतसर में स्थित, गोल्डन टेम्पल भव्यता और उत्कृष्ट शांति का एक शानदार स्थान है। प्रार्थनाओं, प्राचीन सरोवर, धार्मिक जुनून और पवित्रता के समृद्ध मंत्र, इस स्थान को “देश में सबसे अधिक तार्किक आध्यात्मिक स्थान” बनाते हैं। यह चमकता हुआ स्वर्ण मंदिर सिखों के लिए तीर्थ स्थल है|

प्राचीन शहर, वाराणसी

वाराणसी काशी (भगवान शिव के घर) के नाम से भी जाना जाता है |वाराणसी एक ऐसा शहर है जहां आप गंगा नदी पर स्तिथ तटों का आनंद ले सकते है।यह प्राचीन शहर अपने सांस्कृतिक, धर्म, रंग, पौराणिक कथाओं, प्राचीन वास्तुशिल्प स्थानों और मंदिरों के माध्यम से भाग्य का प्रतीक है जो उगते सूरज की किरणों पर चमक जाता हैं।

कच्छ के रण, गुजरात

यहां आप अनगिनत स्वर्ग दिखते हैं, जहां धूप की रेत और सूर्यास्त के साथ धूप की किरणों के साथ नमकीन रेत रेगिस्तान चमक जाते हैं| रेगिस्तानी रेत का सामना करने के अलावा, पर्यटक अन्य मज़ेदार अनुभवों जैसे कि गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी, ऊंट की सवारी, पतंग उड़ने वाले त्योहार पर पतंग उड़ना, फोटोग्राफी और पारंपरिक कच्छ पोशाक में लोक नृत्य का आनंद ले सकते हैं।

दूधसागर फॉल्स, गोवा

दूधसागर फॉल्स कर्नाटक और गोवा के किनारे पर स्तिथ एक झरना है। झरने के चारों ओर घूमने वाले कैसकेड और हरे रंग की सुंदरता के साथ इस स्थान को वास्तव में आकर्षक बनाता हैं।

फूलों की घाटी, उत्तराखंड

यदि आप घाटियों के दृश्य से मोहक हैं, तो उत्तराखंड में फूलों के राष्ट्रीय उद्यान की घाटी आपके लिए सही जगह है। आप निश्चित रूप से घाटी के आस-पास लुभावना फूलों और जड़ी-बूटियों की पुष्प सुगंध का आनंद ले सकते हैं। उत्तराखंड में घूमने के लिए और भी खूबसूरत जगह है जहा पर आप खुशनुमां माहौल का मज़ा ले सकते है |

पैंगांग झील, लद्दाख

पैंगांग झील लद्दाख में स्थित है, जहां आप चट्टानी पहाड़ों से निकलने वाले नीलमणि जल की शांति का आनंद ले सकते हैं। इस क्षेत्र के चारों ओर स्थित धुंधला आकाश इस स्थान पर एक जादुई पक्ष देता है।

अण्डमान व निकोबार द्वीप समूह

अण्डमान व निकोबार द्वीप समूह के शानदार समुद्र तट, रेत और उज्ज्वल बहते पानी आपको अनगिनत आनंद प्रदान करता हैं। यह भारत का एक बेहतरीन आइलैंड होने के साथ साथ एक खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन है | जहाँ आकर लोग यहाँ की खूबसूरती में खो से जाते है |

मीनाक्षी मंदिर, मदुराई

मीनाक्षी मंदिर एक ऐसा स्थान है, जहाँ हजारों हिंदू भक्तों द्वारा अक्सर जाते रहते है और जहां स्थापत्य कला शिल्प कौशल के बौद्धिक कार्यों के बारे में बताया जाता है। यह भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित सबसे ऐतिहासिक हिंदू मंदिर है। इस मन्दिर मे रंगों और पत्थर की नक्काशी के अद्भुत नमूने देखने को मिलते है |

मावलिनोंग ग्राम, मेघालय

इस गाँव ने पूरे एशियाई क्षेत्र में सबसे साफ गांव होने का खिताब जीता है। गांव के सभी रूट पुल, झरने, छोटी नस्लों और ऑर्किड के रूप में आप इस शहर के प्राकृतिक रंगों को देखकर निश्चित रूप से चोंक जाएगे। इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता इससे अधिक जीवंत और स्वस्थ बनाती है।

एलेप्पी, केरल

एक आनंदमय स्वर्ग या केरल के हरे रंग का खजाना, एलेप्पी दुनिया के सभी हिस्सों से आने वाले पर्यटकों के लिए खुबसूरत जगह है। अपने बैकवाटर खजाने के लिए लोकप्रिय एक हब, एलेप्पी, नीले लैगून, खजूर के पेड़, सुंदर हरियाली, चलने वाले हाउसबोट्स और झील के किनारों के बिल्कुल सही नजारे के दृश्यों के लिए एक प्रयाप्त स्थान है।