महिलाओं को पीरियड्स के दौरान नहीं करनी चाहिए यह गलतियां

0
43

दोस्तों वैसे तो हर महिलाओं को महीने के वह दिन अलग-अलग होते हैं कुछ महिलाओं को ऐसे दिनों में तेज दर्द सहना पड़ता है और काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तो उसके लिए यह सामान्य होता है लेकिन कुछ औरत पीरियड्स के दौरान बेचैन रहती हैं उन्हें चिड़चिड़ापन हो जाती है।

वैसे तो पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हारमोंस बदलाव लेते हैं और उनके खान-पान से बहुत ज्यादा बातों का ध्यान रखना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे काम के बारे में बताएंगे जिसे पीरियड्स के दौरान बिल्कुल भी गलती से नहीं करनी चाहिए नहीं तो हो सकती है यह छोटी गलती बहुत बड़ी तो आइए जानते हैं।

  1. असुरक्षित संबंध
    भूल कर भी ऐसा नहीं सोचना चाहिए कि पीरियड्स के दिनों में महिलाएं गर्भवती नहीं हो सकती हैं। महिलाएं इस दौरान भी गर्भवती होने की संभावना होती है लेकिन साथ ही संक्रमण से बचने के लिए भी इस दौरान संबंध बनाने से परहेज करना चाहिए, जिससे आपको दिक्कतों का सामना करना नहीं पड़ेगा।
  2. खाना छोड़ना हो सकता है खतरनाक
    दोस्तों बहुत जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में खाना-पीना समय पर लेते रहें क्योंकि खाना छोड़ना बेहद ही खतरनाक हो सकता है। आपको याद रखने की जरूरत है कि इस दौरान आपके शरीर काफी कमजोर होता है अगर ऐसे में आप खाना को छोड़ते हैं और खाना अच्छी तरह से नहीं खाते हैं तो इसका भारी नुकसान भरना पड़ सकता है। कोशिश करें कि आप जो भी आहार ले वह पौष्टिक आहार हो जो आपके शरीर को लाभ दे।
  3. शारीरिक श्रम से बचे
    अगर आपको पीरियड्स के दौरान बिल्कुल भी शारीरिक श्रम नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे तेज दर्द अकड़ सिरदर्द जैसी समस्या होने लगती है। आपके लिए बेहतर यही होगा कि शारीरिक श्रम करने से बचें वरना आपके शरीर का दर्द और भी अधिक बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है तो अगर आप ऐसा करते हैं तो इसे बिल्कुल भी त्याग दीजिए।
  4. नैपकिन को लेकर लापरवाही
    दोस्तों पीरियड्स के दौरान ये बहुत जरूरी है कि आप हर तीन घंटे पर सैनेटरी नैपकिन बदलती रहें. इससे आप संक्रमण से सुरक्षित रहेंगी। साथ ही दुर्गंध की समस्या भी नहीं होगी तोगाराम इस तरह की लापरवाही ना करें तो आपके लिए बेहतर होगा और आपके शरीर के लिए भी बेहतर होगा तो आगे से ध्यान जरूर रखें।
  5. बहुत तंग कपड़े पहनना
    पीरियड्स के दौरान बिल्कुल भी वजनदार कपड़े नहीं पहनना चाहिए क्योंकि इस दौरान बहुत तंग कपड़े पहनने से चिड़चिड़ापन होने की संभावना काफी अधिक बढ़ जाती है। आपको आराम की बेहद जरूरत होती है जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है तो अगर आप ऐसा करते हैं इस बात का ध्यान रखें पीरियड्स के दौरान आप हल्के कपड़े ही पहने।