महेंद्र सिंह धोनी के बारे में 15 रोचक तथ्य

0
41

वर्तमान समय में कोरोनावायरस के चलते दुनिया भर में लॉकडाउन लगी हुई है जिसके चलते बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री और खेल जगत पूरी तरह से ठप पड़ा हुआ है। दोस्तों जैसा कि आप सभी लोगों को मालूम है भारत में एक से बढ़कर एक प्रतिभाशाली और फेमस क्रिकेटर मौजूद है। आज हम आप को भारतीय टीम के एक ऐसे ही जाने माने और प्रसिद्ध क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के बारे में कुछ ऐसे रोचक जानकारी बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते।

महेंद्र सिंह धोनी के बारे में रोचक तथ्य

  1. बचपन में महेंद्र सिंह धोनी का सबसे ज्यादा टाइम क्रिकेट खेलने से ही बेचता था क्योंकि उन्हें क्रिकेट खेलने सबसे ज्यादा अच्छा लगता था और यह आज इनकी सफलता की सीढ़ी बन चुकी है।
  2. महेंद्र सिंह धोनी के पिता जी का नाम पवन सिंह और उनकी माता का नाम श्रीमती देवकी हैं।
  3. जानकारी के लिए बता दें कि धोनी की एक बहन है जिनका नाम है जयंती और एक भाई है जिनका नाम नरेन्द्र है। धोनी का बडा भाई नरेंद्रसिंह राजनीति में कार्यरत है Dhoni झारखंड, रांची के एक खस परिवार में जन्मे पद्म भूषण, पद्म श्री और राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित भारतीय क्रिकेटर हैं।
  1. जॉन अब्राहम की एक टीम के बहुत बड़े प्रशंसक थे धोनी और उनके जैसे ही लंबे बाल थे यहां तक कि उन्होंने बॉलीवुड अभिनेता के ऐसा करने पर अपने बाल भी पूरी तरह से कटवा लिए।
  2. हमारे भारत के लिए है काफी गर्व की बात है कि महेंद्र सिंह  धोनी ने कई सम्मान भी प्राप्त किए हैं जैसे 2006 में आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ़ द इयर अवार्ड (प्रथम भारतीय खिलाड़ी जिन्हें ये सम्मान मिला , राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार और 2001 में भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान, पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित है।
  3. यह तो आप सब लोगों को मालूम ही होगा कि ध्यान ही नहीं है अपने क्रिकेट करियर में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक सिर्फ चौथे ही मैच में लगा दिया था और ज्यादा खेलने की जरूरत नहीं पड़ी।
  4. महेंद्र सिंह धोनी ने ने अपना पहला इंटरनेशनल क्रिकेट मैच सन 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था जिसमें वह फस्ट बॉल पर ही आउट हो गए थे और काफी निराश होना पड़ा था।
  5. आप तो जानती हैं कि हेलीकॉप्टर शॉट के लिए धोनी जाने जाते हैं जिसके लिए धोनी काफी प्रसिद्ध हैं उन्हें रांची में टेनिस बॉल टूर्नामेंट के दौरान उनके दोस्त संतोष लाल ने यह शॉट सिखाया था।
  6. धोनी मैच जीतने के बाद स्टंप आउट को याददाश्त के दौर पर सबको इकट्ठा करना महेंद्र सिंह धोनी का सबसे बड़ा शौक है।
  7. महेंद्र सिंह धोनी की शादी उनके बचपन के मित्र साक्षी के साथ 3 जुलाई 2010 को हुआ हालांकि धोनी की धर्म पत्नी साक्षी भी उसी स्कूल में पढ़ा करती थी।
  8. धोनी अपने स्कूल टाइम में फुटबॉल भी खेला करते थे और अपनी स्कूल की ओर से फुटबॉल टीम में वह गोलकीपर होते थे और यह काफी अच्छी फुटबॉल भी खेल लेते थे।
  9. बचपन स्कूल के लिए क्रिकेट खेला करते थे तब धोनी को किसिंग करने का कोई शौक नहीं था उससे ज्यादा बैटिंग करने का शौक था हालांकि उनको शुरुआत में बैटिंग करने के कम चांस दिए जाते थे और विकेट कीपिंग करने की ज्यादा।
  10. महेंद्र सिंह धोनी ने भारत के क्रिकेट इतिहास में सबसे सक्सेस फुल कैप्टन के तौर पर जाने जाते हैं।
  1. महेंद्र सिंह धोनी ही एक ऐसे भारतीय क्रिकेट टीम होने वाले भारतीय रेलवे में आईटीआई के रूप में काम किया करते थे।
  2. बता दें कि शीश महल टूर्नामेंट में सेंट्रल कोल फील्ड्स लिमिटेड के लिए खेलते समय, धोनी अपने कोच देवल सहाय से प्रत्येक छक्के के लिए 500 रुपये लेते थे, जो उन्हें मैचों में मिलता था।