सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से जड़ से खत्म हो जाते हैं यह 7 रोग

0
107

सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से शरीर में जो होगा वह आपने कभी सोचा नहीं होगा-

किसी तरह के शारीरिक परेशानी होने पर डॉक्टर पानी पीने की सलाह देते हैं। आपने सोचा है कभी की क्यों देते हैं दिन में कम से कम रोज 10 गिलास पानी पीना चाहिए। कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए इससे आपका पाचन तंत्र, आपके स्कीन, आपके बाल, हेल्थी बने रहते हैं। पानी शरीर से बेकार पदार्थ बाहर निकालता है,जहर बाहर निकालता है। पानी के बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते पानी हर तरीके से हमारे लिए फायदेमंद होता है लेकिन हम गुनगुना पानी पीने वह भी सुबह खाली पेट तो हमारी सेहत के लिए इससे ज्यादा लाभदायक सुबह खाली पेट कुछ हो ही नहीं सकता। आज हम आपको गुनगुने पानी पीने के कुछ बेहतरीन फायदे बताएंगे। इन्हें अपने तक ना रखें इन्हें अपने दोस्तों को भी बताएं, सब को बताएं। तो आइए जानते हैं गर्म पानी पीने के फायदे के बारे में।

पेट की बीमारी से छुटकारा

अधिकतर पेट की बीमारी दूषित पानी से होती है। अगर पानी को गर्म कर फिर ठंडा कर पिए तो पेट की अधिकांश बीमारियां दूर हो जाएंगे लेकिन सुबह जब अगर आप हल्का गुनगुना पानी पीते हैं तो यह और भी अच्छा साबित होता है।

भूख न लगने की समस्या से छुटकारा

अगर भूख ना लगे तो एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू का रस और काली मिर्च नमक डालकर पिएं। सॉफ्ट ड्रिंक की जगह गुनगुना पानी या नींबू पानी पिया करें। आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और डीजिस्टिव सिस्टम भी सही रहेगा। जब भी डीजिस्टिव सिस्टम में प्रॉब्लम आती है तभी भूख दबती है और तभी सारी चीजें शुरू होती हैं जो नहीं होनी चाहिए। तो इसका इस्तेमाल आप हर सुबह खाली पेट अपने उपयोग में जरूर शामिल करें।

ब्लड सरकुलेशन सिस्टम होता है मजबूत

रोजाना गर्म पानी पीने से ब्लड सरकुलेशन तेज होता है खासकर सुबह खाली पेट पानी पीने से एसिडिटी बढ़ती है और बॉडी में एंकर यूनिटी भी बढ़ती है जो कि पानी पेट साफ करता है तो आप इसका उपयोग सुबह खाली पेट करके एक बार जरूर देखें। यह बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

कब्ज की समस्या से छुटकारा

सुबह सुबह एक गिलास गुनगुने पानी कब्जे को जड़ से खत्म कर देगा चाहे कितने सालों का हो। पानी जोड़ों को चिकना बनाता है उनके अंदर जो जॉइंट होता है उसको लुब्रिकेट करता है और जोड़ों का दर्द कम भी करता है तो जिन्हें यह समस्या हो उन्हें रेगुलर गुनगुना पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। रोज सुबह उठकर और दिन भर में लगभग 3 से 4 लीटर का पानी का मेंटेन ट्रक के साथ में अपनी एक पानी का बोतल रखें, तीन चार बोतल दिन में जरूर पिए।

सर्दी जुकाम में फायदेमंद

सर्दी जुकाम में रोज गुनगुना पानी पीने से आराम मिलता है। कुछ लोग ज्यादा ही ठंडा पानी पीते हैं इससे आपके गुर्दे खराब हो सकते हैं इसीलिए ज्यादा ठंडा पानी फ्रिज का ठंडा पानी पीने से अपने आप को बचाएं। अपने शरीर को बचाएं फ्रिज के ठंडे पानी से। प्लीज आप गुनगुना पानी ही पीएं। इससे आपको लाभ भी मिलेगा और पानी भी पी सकते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद

अगर स्किन पर रैशेज पड़ गए हैं या त्वचा सिकुड़ रही है तो रोज सुबह गुनगुना पानी पिए। अगर आप चाय या कॉफी ज्यादा पीते हैं तो उसकी जगह ग्रीन टी शामिल करें। अपने रूटीन में जो नॉर्मल कॉफी और चाय है उसे हटाइए इससे एनर्जी भी मिलेगी और इस सारी बीमारियां भी खत्म होगी। यह जो सारी चीजें होती हैं आपके शरीर से दूर हो जाएंगे स्किन भी आपकी अच्छी हो जाएगी।

वजन कम करने में सहायक

गुनगुना पानी पीने से आपके स्किन ग्लो करने लगेगी चमक आ जाएगी उसमें वजन कम करने के लिए ठंडे पानी की जगह गुनगुने पानी पीना भी बेहद फायदेमंद होता है तो उससे वजन भी कम होता है। तो अगर आप ठंडा पानी पी रहे हैं तो उसे छोड़ दीजिए, गुनगुना पानी पीजिए आपको बहुत ज्यादा लाभ प्रदान करेंगे।