वर्तमान के सबसे ज्यादा दोहरा शतक लगाने वाले 4 बल्लेबाज, नंबर 3 है सबसे खतरनाक

0
17
4 batsmen with the highest double century of the present number 3 is the most dangerous

क्रिकेट में टेस्ट सीरीज को सर्वोच्च फॉर्मेट माना जाता है क्रिकेट खेलने वाला प्रत्येक क्रिकेटर अपने देश के लिए टेस्ट मैच खेलने का ख्वाब रखता है। हालांकि सभी के लिए टेस्ट मैच खेलना संभव नहीं हो सकता। टेस्ट मैच में बल्लेबाज मैदान में ज्यादा समय तक खेलते हैं और उसी तरह गेंदबाजी भी क्रिकेट के लिए काफी अनिवार्य माना जाता है।

वैसे तो टेस्ट क्रिकेट मैच के दौरान शतक लगाना सबसे बड़ी उपलब्धि मानी जाती है, जबकि दोहरा शतक बल्लेबाज के करियर के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है। इसी बीच आज हम कुछ ऐसे ही क्रिकेटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने टेस्ट मैच के दौरान अधिक दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम हासिल किए हैं इस सूची में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली सबसे टॉप पर आते हैं।

4) स्टीव स्मिथ- 3

ऑस्ट्रेलिया टीम के जाने-माने खिलाड़ी स्टीव स्मिथ वर्तमान में टेस्ट मुकाबले के सफल बल्लेबाज के रूप में जाने जाते हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ी स्टीव स्मिथ का इस सूची में नाम होना कोई हैरानी वाली बात नहीं है। स्टीव स्मिथ ने अपने 77 टेस्ट करियर के दौरान 7540 रन बनाए हैं जिसमें 27 शतक और 31 अर्धशतक शामिल है इस दौरान उन्होंने तीन दोहरे शतक भी अपने नाम हासिल कर चुके हैं। इसके अलावा स्टीव स्मिथ के साथ-साथ मुशफिकुर रहीम, चेतेश्वर पुजारा अजहर अली और रॉस टेलर ने भी तीन तीन दोहरे शतक अपने नाम हासिल कर चुके हैं।

3) केन विलियम्सन – 4

न्यूजीलैंड के धाकड़ बल्लेबाज और कप्तान केन विलियमसन ने साल 2021 में दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम हासिल कर चुके हैं। जानकारी के लिए बता दें कैन विलियमसन ने पाकिस्तान के खिलाफ यह कारनामा दिखाए हैं। अब तक केन विलियमसन ने अपने टेस्ट करियर में लगभग 84 टेस्ट मैच खेल चुके हैं जिसमें 7115 रन बनाए हैं और इसी दौरान 4 दोहरे शतक के साथ-साथ 24 शतक भी जड़े हैं।

2) जो रूट- 5

इंग्लैंड के जाने-माने खिलाड़ी जो रूट में भारत के खिलाफ चेन्नई के ग्राउंड में 218 रनों की ऐतिहासिक पारी के साथ साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आते हैं। रूट ने अपने शो टेस्ट करियर के दौरान 50.39 औसत से 8464 रन बनाए हैं इस दौरान उन्होंने दो दोहरे शतक के साथ 20 शतक लगाने का कारनामा अपने नाम किया है।

1) विराट कोहली- 7

भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली इस लिस्ट में सबसे टॉप पर आते हैं। अब तक विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर में 88 मैच खेल चुके हैं जिसमें 147 पारियों के दौरान 7318 रन बनाए हैं जिसमें 27 शतक और 23 अर्धशतक शामिल है हालांकि विराट कोहली ने 27 में से 7 दोहरे शतक अपने नाम कर चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here