Chanakya Niti: चाणक्य के अनुसार अगर आप इस एक कार्य को नहीं करते तो, कमाने के बाद भी बनी रहेगी पैसों की दिक्कत

0
14
Chanakya Niti

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति में पैसों के खर्च और सही उपयोग को लेकर कई बातें बताएं हैं जिसे हर व्यक्ति को जानना चाहिए आइए जानते हैं चाणक्य नीति

Chanakya Niti In Hindi: वैसे तो आप सब को मालूम नहीं है कि आचार्य चाणक्य भारत के श्रेष्ठ विद्वान माने जाते थे और चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र की रचना स्वयं से की थी जो आज चाणक्य नीति (Chanakya Niti) की महत्वपूर्ण स्थान है। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में जीवन से जुड़ी कई बातों के बारे में विस्तार से बताया हैं, चाणक्य के (Chanakya Niti) द्वारा बताई गई नीति आज के समय में लोगों को किसी भी क्षेत्र में सफल बनाने के लिए उपयोगी माना जाता है। भले ही चाणक्य (Chanakya Niti) द्वारा बताए गए नीति थोड़ा कठिन है लेकिन जो व्यक्ति इसे अपने जीवन में अमल करता है वह किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकता है। चाणक्य ने धन के बारे में भी कई नीति (Chanakya Niti) बताएं जिसमें से आज हम एक निधि को श्लोक अर्थ सहित बताने जा रहे हैं।

पैसे खर्च करने को लेकर क्या कहती है चाणक्य की नीति

उपार्जितानां वित्तानां त्याग एव हि रक्षणाम्।
तडागोदरसंस्थानां परीस्त्राव इवाम्भसाम्।।

इस श्लोक का अर्थ बताते हुए चाणक्य कहते हैं कि कमाए हुए धन को खर्च करना दान देना या भोग करना ही उसकी रक्षा करना होता है। क्योंकि तालाब में भरी हुई पानी को निकालते रहने से उसकी शुद्धता और पवित्रता बढ़ती रहती है। अगर पानी को एक जगह एकत्रित रख दिया जाए तो वह सड़ जाता है। ठीक उसी प्रकार इस श्लोक में भी आचार्य चाणक्य कहते हैं कि मेहनत करके धन को कमाए हुए बुरे वक्त के लिए थोड़ा संभाल कर रखनी चाहिए लेकिन उसका उपयोग भी करती रहनी चाहिए, चाणक्य कहते हैं कि धर्म को किसी जरूरतमंद को दान करने से उसकी रक्षा होती रहती है।

धन की सही उपयोग से होती है धन की रक्षा

हद से ज्यादा पैसे को बचाने में कंजूसी करना सही नहीं माना जाता सही काम और सही तरीके से धन का इस्तेमाल करना उसकी रक्षा के लिए फायदेमंद होता है। चाणक्य तालाब या बर्तन में रखी गई पानी की तुलना धन से करते हुए कहते हैं कि अगर पानी को खराब होने से बचाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको उसका उपयोग करना होगा अन्यथा वह खराब हो जाएगा, ठीक उसी प्रकार पैसा के साथ भी यही लागू होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here