Beautiful queens of history: ये हैं इतिहास की सबसे खूबसूरत रानियां, जिनकी वजह से हुआ भयंकर नरसंहार

0
25
Beautiful queens of history

Beautiful queens of history: इतिहास में कुछ ऐसे ऐसे रानियां थी जिन्हें लोग देखने के बाद अपने आप में संतुलन खो बैठते थे और उनके लिए जान देने तक उतर जाते थे। आज हम कुछ ऐसे ही इतिहास (Beautiful queens of history) के रानियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से भयंकर नरसंहार हुआ था। दिखने में यह रानी खूबसूरत तो थी और साथ ही इतिहास (Beautiful queens of history) की सबसे खूबसूरत रानियों में से एक मानी जाती थी तो आइए जानते हैं इतिहास के खूबसूरत रंगों के बारे में-

इतिहास की सबसे खूबसूरत रानियां ( Beautiful queens of history )

जयपुर की महारानी गायत्री देवी

जयपुर की महारानी गायत्री देवी का जन्म 19 मई सन 1919 को लंदन में हुआ था। इनके पिता का नाम जितेंद्र नारायण और माताजी का नाम मदिरा राजे था। जानकारी के बता दे गायत्री देवी एक बेहतरीन पोलो खिलाड़ी और अच्छे घुड़सवार करने वाली में से एक मानी जाती थी। इनकी शादी जयपुर के राजा सवाई मानसिंह द्वितीय से हुआ था। गायत्री देवी ने जयपुर के 1 बच्चे को जन्म दिया जिनका नाम राजकुमार जगत सिंह था।

रानी पद्मिनी या पद्मावती

आज के समय में रानी पद्मावती को पूरे विश्वभर में उनकी सुंदरता के साथ-साथ उनकी बुद्धिमत्ता और त्याग के लिए भी जाना जाता है। एक ऐसा समय था जब रानी पद्मावती पूरे विश्व भर में सुंदरता के कारण प्रसिद्ध थी। जानकारी के लिए बता दे रानी पद्मावती ने सिंगल दीप के राजा गंधर्वसेना की पुत्री थी। इनकी शादी राजा रावल रतन सिंह के साथ हुआ था।

पुर्तगाल की इसाबेल

दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में से पुर्तगाल को एक माना जाता है जो कि दिखने में तो खूबसूरत थी और बुद्धि भी इनमें काफी ज्यादा थी। बता दे इसाबेल पुर्तगाल के महाराज King Manuel के साथ दूसरी शादी किए थे जो उनकी दूसरी पत्नी की सबसे बड़ी पुत्री थी। इसाबेल की आंख थोड़ी काली होने के कारण बेहद ही सुंदर और आकर्षक दिखती थी।

रानी विजया देवी

इतिहास की सबसे खूबसूरत रानियों में से रानी विजया देवी को भी एक माना जाता है। रानी विजया देवी का जन्म 28 अगस्त साल 1922 को हुआ था। जानकारी कर बता दे ये Yuvaraja Kanteerava Narasimharaja Wadiyar की पुत्री थी। रानी विजया देवी एक सुंदर महिला होने के अलावा कुशल नेतृत्व और एक महान वीणा वादक भी मानी जाती थी।

राजकुमारी संयोगिता

वैसे तो आज भी पृथ्वीराज चौहान और राजकुमारी संयोगिता की प्रेम कहानी पूरे इतिहास भर में एक मानी जाती है। जानकारी के बता दे राजकुमारी संयोगिता का जन्म कन्नौज प्रदेश के जयचंद के घर में हुआ था। राजकुमारी संयोगिता दिखने में तो खूबसूरत होने के साथ-साथ एक अच्छी नेतृत्व वाली स्त्री थी।

मीरा बाई

वैसे तो आप सबको मालूम है कि मीराबाई अपने खूबसूरती के साथ-साथ कृष्ण भक्ति के लिए भी आज पहचानी जाती है। जानकारी के लिए बता दें मीराबाई का जन्म मे मेड़ता जी के दूदा के पुत्र रत्न सिंह के घर में हुआ था। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जब मीराबाई 4 वर्ष की थी तब बारात के जुलूस देखकर मीराबाई ने अपने मां से पूछा कि मां मेरा पति कौन है तो उनकी मां काम कर रही थी फिर मीराबाई को कृष्ण जी के और देखते हुए कहा कि वही तुम्हारे पति हैं तबसे मीराबाई कृष्ण भगवान को अपना पति मानने लगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here