Karela ke fayde: लीवर और फेफड़े को स्वस्थ रखने के साथ ही बीपी, डायबिटीज को कंट्रोल करता है कड़वा करेला

0
17
Karela ke fayde

बेल पर उगने वाली लौकी के परिवार से संबंधित करेला एक सब्जी होती है जो स्वाद में थोड़ा कड़वा होता है इस वजह से ज्यादातर लोग इसका सेवन नहीं करते हैं लेकिन जानकारी के लिए बता दें यह स्वाद में जितना कड़वा होता है स्वास्थ्य की दृष्टि से उससे भी ज्यादा लाभदायक होता है। करेला औषधीय गुणों से भरपूर होता है इस वजह से कई प्रकार की गंभीर समस्याओं से निजात पाने के लिए इसका सेवन किया जा सकता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार नियमित रूप से करेले का सेवन करने से यह इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाकर के त्वचा से संबंधित समस्या को दूर कर के जोड़ों में होने वाले दर्द, उल्टी दस्त, मोटापा, पथरी और हैजा जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में प्रभावी भूमिका निभाता हैं।

करेला के औषधीय गुण

करेले में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल फास्फोरस, एंटीबायोटिक से गुण मौजूद होते हैं इस वजह से यह स्वास्थ्य की दृष्टि से लाभदायक होता हैं।

करेले के फायदे

ब्लड शुगर लेवल कम करने में सहायक

ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए नियमित रूप से आप करेले की सब्जी का सेवन कर सकते हैं जो लोग डायबिटीज की समस्या से पीड़ित रहते हैं उन लोगों को नियमित रूप से कड़वे करेले की सब्जी का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा रोजाना 2000 मिलीग्राम के आस पास करेले के रस का सेवन करने से इंसुलिन हार्मोन बढ़ने लगता है।

कैंसर से लड़ने वाले गुण

एक शोध में यह पता चला है कि करेले में कुछ ऐसे योगिक मौजूद होते हैं जो कैंसर सेल्स को नष्ट करने में प्रभावी भूमिका निभाते हैं एक टेस्ट ट्यूब में अध्ययन किया गया जिसमें पता चला कि करेले के रस में कोल्हन फेफड़े और नसोफैरिंक्स की कैंसर कोशिकाओं को मारने वाले योगिक मौजूद होते हैं और कई अध्ययन में यह पता चला है कि स्तन कैंसर और कई प्रकार के ब्रोंकाइटिस कैंसर के रोकथाम करने के लिए करेले का इस्तेमाल करना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मददगार

यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है तो धमनियों में फैट प्लेग जमने लगती है जिससे दिल कि रक्तदान करने की क्षमता कम हो जाती है और हृदय रोग होने का खतरा भी बढ़ जाता है। कई जानवरों में यह अध्ययन किया गया और पता चला कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके समग्र हृदय स्वास्थ्य का समर्थन कराया जा सकता है इसके साथ ही नियमित रूप से करेले के रस का सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रॉल बाहर निकलता है और उसका स्तर नियंत्रित होने लगता है।

लिवर को रखता है साफ

लिवर की सफाई करने के लिए भी आप नियमित रूप से करेले के जूस का सेवन कर सकते हैं करेले के जूस में एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी से लेकर एंजाइम को मजबूत बनाने वाले तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में नियमित रूप से करेले के जूस का सेवन करने से यहां ब्लेडर की फंक्शनिंग को मजबूती प्रदान करता है।

स्किन को रखता है जवान

अगर आप भी बढ़ते हुए उम्र के दौरान होने वाली समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप को नियमित रूप से करेले का सेवन करना चाहिए करेले में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो कि एजिंग प्रोसेस को कम करने में सहायक होता है।

खून को करता है साफ

करेला में एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा पाई जाती है ऐसे में यह शरीर में मौजूद सभी प्रकार के विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर के खून को साफ करने में प्रभावी भूमिका निभाता है जिससे त्वचा में चमक और ग्लोइंग आती है।

इम्यूनिटी सिस्टम बनाता है मजबूत

करेले में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने के साथ ही इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं ऐसे में जो लोग लड़की और अपच की समस्या से परेशान रहते हैं उन लोगों को नियमित रूप से करेला का सेवन करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here