Daily life में करें यह काम होंगे पापों से दूर घर में बनी रहेगी सुख शांति

0
28
दान करना

जैसा की आप सबको मालूम ही है हमारे हिंदू धर्म में ऐसे कई सारी बातें हैं जो हमारे जीवन से जुड़ी होती हैं। जो हमारे जीवन की परेशानियों को दूर करने में सहायता करती हैं, ऐसे ही महाभारत में जब युधिष्ठिर ने श्रीकृष्ण से पूछा था, कि हे प्रभु हमें ऐसे कौन-कौन से कार्य अपने दिनचर्या में करने चाहिए जिससे हमें सुख शांति का अनुभव हो जिन कार्यों को करने से हमें सुकून मिले। श्री कृष्ण ने बताया कि मनुष्य को अपने जीवन में इन चार कार्यों को शामिल करना बेहद जरूरी है इससे अनजाने में किए गए फूल एवं पापों से मुक्ति मिल जाती है और मनुष्य खुशी का अनुभव करता है।

महाभारत कथा के अनुसार हमें अपने जीवन में सफलता पाने के लिए यह काम जरूर करना चाहिए-
 

दान देना 

वैसे तो आप सब जानते हैं कि हिंदू धर्म में दान को बहुत बड़ा महत्व दिया जाता है। यह हमारे पूर्वजों से जल्दी आ रही परंपरा है जिसे लोग आज भी चला रहे हैं। लेकिन आज के समय में मनुष्य ज्यादातर दिखावा ही करता है। मनुष्य को नियमित रूप से जरूरतमंदों को दान देना चाहिए लेकिन कभी भी दिखावा नहीं करना चाहिए और प्रेम पूर्ण दान करनी चाहिए जो व्यक्ति इन सब बातों को ध्यान मैं रखता है और खुशी से दान करता है तो उसकी सारी कष्ट और अनजाने में किए हुए पाप भी नष्ट हो जाते हैं।

मन को वश में रखना 

मनुष्य का मन चंचल होता है। कहते हैं कि व्यक्ति खुद अपने मन को सुधारने और बिगाड़ने में जिम्मेदार होता है उसे कभी नहीं पता होता कि वह किधर भटकता है। जिस किसी मानव का मन अपने वश में नहीं होता वह मानव गलत रास्ते में चल पड़ता है ऐसे में अगर मनुष्य अपने मन को वश में रखें तो उसके लिए यह काफी ज्यादा लाभकारी होगा क्योंकि अगर मन वश में है। तो आप अपने मन के किसी कार्य को निष्ठा पूर्वक कर सकते हैं।

हमेशा सच बोलना 

लोग कहते हैं कि सच्चाई की राह में चलो तो 1 दिन मंजिल जरूर मिलेगी। यह कहावत तो आपने सुना ही होगा जो व्यक्ति सच्चाई की राह पर चलता है। उसे अपने रास्तों में परेशानियां तो मिलती है लेकिन एक दिन वह सफल जरूर होता है। अपने जीवन को खुशी से जीने के लिए हमेशा सच्चाई की राह में चलनी चाहिए और सच बोल नहीं चाहिए रास्ते का चुनाव सच्चाई से ही करनी चाहिए भले ही यह कठिन होता है लेकिन व्यक्ति को हर जगह सफलता प्राप्त होती है।

तपस्या करना

शास्त्रों में तपस्या को एक बहुत बड़ा महत्व दिया जाता है शास्त्रों में यह भी कहा गया है। कि सफलता के लिए तपस्या करना जरूरी होती है हमें हर रोज अपने मालिक अपने भगवान का तपस्या करना चाहिए हमें प्रभु से क्षमा मांगना चाहिए तब से मनुष्य सफल प्राणी बन सकता है तब करने से कठिन रास्ता आसान बन जाता है और लोग हमेशा खुश रह सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here