Exercise Discontinue Effect: एक्सरसाइज अचानक छोड़ने से बॉडी में हो जाती है यह बड़े बदलाव

0
36
Exercise Discontinue Effect

Exercise Discontinue Effect: लगातार एक्सरसाइज करना स्वास्थ्य की दृष्टि से फायदेमंद होता है लेकिन विश करने की आदत एक या फिर 2 दिन या फिर रातों-रात नहीं बनती बल्कि इसके लिए खुद को काफी हद तक मजबूत बनाना पड़ता है।

Exercise Discontinue Effect: लगातार एक्सरसाइज कर रहा है स्वास्थ्य की दृष्टि से फायदेमंद माना जाता है। लेकिन एक्सरसाइज करने की आदत एक-दो दिन या फिर रातों-रात नहीं बनती, एक्सरसाइज नियमित रूप से करने के लिए अपने आप को मजबूत बनाना पड़ता है। लॉक डाउन की वजह से खुले में दौड़ करने पर और वॉक करने पर पाबंदी थी इसके चलते ज्यादातर लोगों की एक्सरसाइज करने की आदत काफी हद तक छूट गई। लॉक डाउन खत्म होने की वजह से अब आलस और डर की वजह से ज्यादातर लोग जिम जाना पसंद नहीं कर रहे हैं। लेकिन क्या आप लोगों को मालूम है जिम जाने की आदत को अचानक छोड़ देना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

जवाब अचानक एक्सरसाइज करना छोड़ देते हैं तो इससे आपके शरीर में अनेक प्रकार के बदलाव होने लगते हैं आइए जानते हैं एक्सरसाइज छोड़ने के बाद स्वास्थ्य की दृष्टि से कौन-कौन से बदलाव होते हैं-

ज्यादा ऑक्सीजन की होती है आवश्यकता

नियमित रूप से एक्सरसाइज करना दिल के सभी प्रकार की बीमारियों को दूर करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके साथ ही हृदय ब्लड को तेजी से पंप करता है। व्यायाम करते रहने से रक्त का प्रवाह शरीर में नियमित रूप से होता रहता है लेकिन यदि आप अचानक की एक्सरसाइज करना बंद कर देते हैं तो इससे रक्त का प्रवाह तेजी से बढ़ जाता है जिसे पंप करने के लिए ज्यादा ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ती है। इस प्रकार हृदय की ऑक्सीजन की कमी को चिकित्सीय रूप में VO2 के नाम से जाना जाता है।

प्रभावी ढंग से इस व्यायाम को करने से ऑक्सीजन का उपयोग करने के लिए फेफड़े हृदय और मांसपेशियों की अधिकतम क्षमता होती है इसका उपयोग किसी भी व्यक्ति के लिए एरोबिक क्षमता को मापने के लिए भी किया जा सकता है।

मांसपेशियों की ताकत होती है कमजोर

जब आप अचानक एक्सरसाइज करना छोड़ देते हैं तो इससे आपकी मांसपेशियों में बदलाव होने लगते हैं और जैसे एक्सरसाइज करते हैं उसके 72 घंटों के भीतर ही आप अक्सीजन सुनना शुरू कर देते हैं जिससे आपकी मांसपेशियां कमजोर महसूस करने लगती है इसके अलावा क्लीनिकल फिजियोलॉजी आफ फंग्शनल इमेजिंग में प्रकाशित एक अध्ययन से यह ज्ञात हुआ है कि एक्सरसाइज छोड़ने के 12 हफ्ते के दौरान मांसपेशियों की ताकत पूरी तरह से कम हो जाती है।

एक्सरसाइज करना बंद करने के बाद धीरे-धीरे व्यक्ति शक्ति होने के साथ-साथ अपना धीरज को देता है। और वह भारी किराने के सामान को उठाने में असमर्थ हो जाता है अगर वह वजन उठाने में सक्षम होंगे तो अपने पहले की तुलना में अधिक जल्दी थक जाते हैं।

ब्लड शुगर बढ़ती है

जब हम किसी भी प्रकार का कोई खाना खाते हैं तो हमारे शरीर का ब्लड शुगर लेवल काफी बढ़ जाता है और रोजाना व्यायाम करने से अतिरिक्त सरकर ऊर्जा बनाने के लिए मांसपेशियां और अन्य युवकों द्वारा अवशोषित की जाती है। वैसे भी अगर आप अचानक ब्याव छोड़ते हैं तो इससे ब्लड शुगर बढ़ने की क्षमता बढ़ जाती है।

एक्सरसाइज करना बंद करने से खाना खाने के बाद ब्लड शुगर का स्तर लंबे समय तक बना रहता है और साइंस और मेडिसिन स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में पता चला है कि वह स्वस्थ व्यक्तियों में 3 दिन एक्सरसाइज नहीं करने की वजह से ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है।

वजन बढ़ता हैं

जब अचानक वर्कआउट 9 ग्राम करना बंद कर दिया जाए तो शरीर में तेजी से चर्बी बढ़ने लगता है क्योंकि कैलोरी की आवश्यकता कम हो जाती है जिससे मेटाबॉलिक में धीरे हो जाता है और मांसपेशियां अधिक वसा बर्न करने लगती है जिससे वे अपनी क्षमता खो देती हैं और वर्कआउट नहीं करने के दौरान कैलोरी बर्न नहीं हो पाता, जिसके चलते अतिरिक्त कैलोरी वसा के रूप में जमा होने लगता है। जिसके चलते दिनोंदिन मोटापा बढ़ता ही चला जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here