भालू के बारे में लगभग 99% लोग नहीं जानते हैं ये रोचक तथ्य : Interesting facts about bear

0
22
Interesting facts about bear

वैसे तो आप सबको मालूम है कि भालू एक खतरनाक जानवर में से एक माना जाता है जो भालू के चंगुल में आता है वह इंसान नहीं बच पाता। भालू (facts in bear) ज्यादातर जंगलों में ही पाया जाता है और आज के समय में भालू चिड़िया घरों में देखने को भी मिल जाती है। आज हम भालू (facts in bear) के बारे में कुछ पैसे और रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं जिसे लगभग ज्यादातर लोग नहीं जानते तो आइए जानते हैं भालू के बारे में रोचक तथ्य-

भालू के बारे में रोचक तथ्य(facts in bear)

  1. भालू और असंतुलित रूप से एक होशियार जानवर माना जाता है जो बेहद खतरनाक है।

2. भालू के पास गंद सुनने और देखने की क्षमता काफी बेहतर होती है वह भोजन लगभग मिलो दूर से शिकारियों को सूंघ सकते हैं उनकी महान दृष्टि से यह पता चल जाता है कि फल कब पक्के हैं।

3. जानकर आपको हैरानी होगी कि एशियाई भालू के कुछ प्रजातियां ऐसे भी होते हैं जो अपने रहने का स्थान पेड़ पर बनाते हैं। भालू अपना घोंसला पेड़ पर सोने खाने और छुपने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

4.  जानकारी के लिए बता दे भालू अपने परिवार के सदस्यों की देखभाल काफी बढ़िया कहते हैं वह अपने जीवन में खतरे में डालने में उसको प्रयास करते हैं और यहां तक की अपने परिवार को मौत से भी बजाते हैं।

5.  भालू रूस और जर्मनी के लिए एक सामान्य राष्ट्रीय पहचान माना जाता है, भूरे भालू इंग्लैंड का राष्ट्रीय पशु माना जाता है।

6.  जानकारी के लिए बता दे भालू (Bear) ज्यादातर मांस और मछलियों को खाना पसंद करता है। लेकिन कुछ भालू ऐसे भी है जो पौधे और कीड़े को अपना बेहतर है ना मानते हैं।

7.  विश्व भर में कनाडा में लगभग 60 प्रतिशत से ज्यादा ध्रुवीय भालू पाए जाते हैं।

8.  जानकारी के लिए बता दें एशिया में पाए जाने वाले बालों के कान बाकी अन्य प्रजातियों की तुलना में काफी बड़े होते हैं।

  1. माही नेशनल पार्क में लगभग 40000 से ज्यादा अलास्कान भूरे भालू निवास करते हैं।
  2. उत्तरी अमेरिका में लगभग 6 लाख से ज्यादा काले भालू निवास करते हैं यहां रहने वाले भालू चढ़ाई और तैराकी में भी काफी ज्यादा टैलेंटेड होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here