जिराफ के बारे में कुछ अज्ञात तथ्य जानकर आप घर आ जाएंगे हैरान: Interesting facts about giraffes

0
18
Giraffe Facts

जिराफ (Giraffe Facts) जिसे ज्यादातर लोग लंबी गर्दन वाला जानवर के नाम से जानते हैं। यह जानवर दिखने में बेहद ही खूबसूरत और शर्मिला होता है। वैसे तो आप सबको मालूम है कि जिराफ का गर्दन काफी लंबा होता है इसके साथ ही जिराफ (Giraffe Facts) के जीभ और टांगे भी काफी बड़ी होती है जिराफ (Giraffe Facts) को ही दुनिया का सबसे ऊंची कद वाला जानवर माना जाता है आज हम जिराफ के बारे में कुछ ऐसे अज्ञात तथ्य बताने जा रहे हैं जिसे ज्यादातर लोग नहीं जानते–

जिराफ के बारे में कुछ रोचक तथ्य क्या है (Interesting Facts Giraffes in Hindi)

  1. मूल रूप से जिराफ अफ्रीका में पाए जाने वाला जानवर माना जाता है लेकिन अब यह विश्व के कई और देशों में भी पाया जाता है। जो कि आबादी काफी घनी हो चुकी है और कुछ देशों में तो यह विलुप्त भी हो चुके हैं, और इसके साथ ही कुछ ऐसे भी देश है जहां जिराफ सिर्फ चिड़िया घरों में ही देखने को मिलते हैं।
  2. आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी कि जिस दिन में बेहद कम होता है उदाहरण के तौर पर गिरा 24 घंटे में केवल एक घंटे तक ही सोते हैं इन्हें सोना बिल्कुल भी पसंद नहीं है।

3.  आपको पता है कि पूरे दुनिया भर में पाए जाने वाले जानवरों में से जिराफ एकमात्र ऐसा जानवर है जिसकी गर्दन सबसे लंबी होती है।

4.  जानकारी के लिए बता दे जिराफ भी ऊंट की तरह कई दिनों तक बिना पानी पिए भी रह सकते है।

5.  आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी कि जिराफ अपने बच्चे को खड़े होकर ही पैदा करती है और एक जन्म लेने वाली बच्ची जिराफ केवल 1 घंटे में ही उठकर चलने लायक हो जाते हैं। इसके साथ ही कुछ मिनट बाद दौड़ने के लिए भी शुरू कर देते हैं।

6.  जिराफ तेज गति से दौड़ता है जिराफ की लंबी टांगे होने के वजह से यह प्रति घंटा 35 मील का तय कर सकता है लेकिन यह दौड़ छोटी दूर तक ही होती है।

  1. सायद आपको यह बात मालूम नहीं होगा कि जिराफ पानी में बिल्कुल भी नहीं तैर पाते इसी कारण नदी और नालों के किनारे ज्यादा नहीं पाए जाते।
  2. जिराफ के 50% बच्चे जन्म लेने के लगभग 6 महीने बाद में तेंदुआ लोमड़ी, शेर, जंगली कुत्तों आदि का शिकार भी हो जाते हैं।
  3. एक स्वस्थ रहने वाला नर जिराफ लगभग 18 फीट तक ऊंचा होता है और एक मादा जिराफ लगभग 14 फीट लंबी होती है।
  4. जानकारी के लिए बता दे जब माताजी रा आफ जंगल में घूमने निकलते हैं अपने भोजन की तलाश में तो उनके बच्चों का देखभाल नर जिराफ करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here