खरगोश के बारे मे अज्ञात तथ्य, लगभग 99% लोग नहीं जानते: Rabbit About Facts In Hindi

0
20
Rabbit About Facts In Hindi

वैसे तो आप सबको मालूम ही है कि खरगोश एक जंगली जानवर होने के बावजूद भी पालतू जानवर होता है। खरगोश दिखने में बेहद ही खूबसूरत और आकर्षक लगता है इसका शरीर बहुत ही मुलायम होता है और मखमली जैसे होती हैं। खरगोश लगभग लगभग सभी देश में पाया जाता है। खरगोश की खूबसूरती के कारण आज के समय में लोग खरगोश को पालना बेहद ही पसंद करते हैं। हालांकि खरगोश ज्यादातर जंगली इलाकों में ही मौजूद होता है लेकिन फिर भी इसे लोग बेहद ही पसंद करते हैं, क्योंकि खरगोश ना ही किसी को काटता है और ना ही किसी को हानि पहुंचाता है। आज हम खरगोश के बारे में कुछ ऐसे अज्ञात तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे लगभग 99% लोग नहीं जानते।

Rabbit About Facts In Hindi: खरगोश के बारे में रोचक तथ्य

  1. पूरे दुनिया भर में लगभग आधे से ज्यादा खरगोश उत्तरी अमेरिका में पाए जाते हैं और यह जमीन में घास का बिल बनाकर निवास करते हैं।
  2. खरगोश ज्यादातर झुंड में ही रहना पसंद करते हैं इनके समूह को वारेन भी कहा जाता है।
  3. आपको शायद पता नहीं होगा कि खरगोश की मखमली बालों से फूल भी तैयार किया जा सकता है उसउनका नाम अंगोरा ऊन होता है।
  4. खरगोश में बुद्धि बहुत ही ज्यादा होती है यह तेज दिमाग वाले जानवर के नाम से जाने जाते हैं, यानी उनकी याददाश्त काफी तेज होती है।
  5. वैसे तो आप सबको मालूम ही है कि खरगोश के कान काफी लंबा होता है, खरगोश के कारण लगभग 4 इंच तक होते हैं।।
  6. आपको जानकर हैरानी होगी कि खरगोश के बच्चों की आंखें लगभग 12 दिनों बाद खुलती है और वह 15 दिन बाद चलना शुरू कर देते हैं और भोजन भी करते हैं।
  7. जन्म लेने पर खरगोश के बाल पैदा नहीं होते खरगोश के शरीर में बाल पैदा होने के बाद आता है।
  8. खरगोश को शाकाहारी जीव माना जाता है। खरगोश कभी भी मांस का सेवन नहीं करते यह हमेशा फल फूल घास आदि चीजें खाकर जीवित रहते हैं।
  9. जानकारी के लिए बता दें खरगोश भी अपने आवाज को बदल सकते हैं यानी कि यह कई तरह की आवाज निकाल कर चिल्ला सकते हैं।
  10. खरगोश के दांत बेहद मजबूत होते हैं इनकी उम्र बढ़ने के साथ-साथ इनकी दांत भी मजबूत होती रहती है और साथ ही इनकी दांत और भी बड़ी होती रहती है। अगर खरगोश की जीवन काल की बात की जाए तो लगभग 9 से 12 साल तक खरगोश जीवित रह सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here