Piliya ke gharelu upchar: पीलिया होने पर क्या खाएं और किन चीजों के सेवन से करें परहेज, जानें पीलिया के घरेलू उपचार

0
17
Piliya ke gharelu upchar

Piliya ke gharelu upchar: लिवर एक ऐसा अंग होता है जो शरीर के सभी प्रकार के पोषक तत्वों को शरीर में ले जाने का कार्य करता है और उन्हें ऊर्जा में बदलता है इतना ही नहीं शरीर में जो विषाक्त पदार्थ है जमा होते हैं और पुरानी छतिग्रस्त रक्त कोशिकाएं होते हैं उन्हें बाहर निकालने का कार्य लीवर के द्वारा किया जाता है। जब लीवर ठीक तरीके से कार्य नहीं करता है तो शरीर में जो अपशिष्ट पदार्थ होते हैं वह बिलीरूबिन के निर्माण का कारण बनते हैं जिससे पीलिया रोग होने का खतरा बढ़ जाता है।

आपको हमेशा इस बात को ध्यान रखना चाहिए कि आप जो भी चीज खाते या फिर पीते हैं उसका सीधा असर आपके लीवर की कार्य क्षमता पर पड़ता है ऐसे में लीवर को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट का होना आवश्यक माना जाता है।

लिवर को कैसे साफ रखें

लिवर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए आप नियमित रूप से हर्बल चाय और पानी का सेवन कर सकते हैं।

रोजाना एक गिलास दूध भी पी सकते हैं।

इसके अलावा प्रतिदिन कम से कम एक या दो कप सब्जी या फिर फल के रस का सेवन करना भी फायदेमंद होता हैं।

बादाम, ओटमील, बेरीज जैसे उच्च फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करके आसानी से लीवर को सुरक्षित रख सकते हैं।

पीलिया दूर करने के घरेलू उपाय: (Piliya ke gharelu upchar)

पीलिया होने पर क्या खाएं

पानी

रोजाना दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए इससे लीवर से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं से निजात मिलता है। साथ ही जो शरीर में विषाक्त पदार्थ मौजूद होते हैं वह बाहर निकल जाते हैं इसके अलावा वजन को नियंत्रित करने के लिए भी आप रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पी सकते हैं।

कॉफी या हर्बल चाय

लीवर के कामकाज में सुधार करने के लिए कम से कम मात्रा में कॉफी का सेवन करना चाहिए इससे सिरोसिस का खतरा भी कम हो जाता है इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो शरीर में मौजूद सभी प्रकार के विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देता है और लीवर की अच्छी तरीके से सफाई करता हैं।

पाचक एंजाइम

वैसे देखा जाए तो जो पाचक एंजाइम होते हैं वह बिलुरुबिन को कम करने में सहायक होते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में संतरे के छिलके सहद अनानास आम और पपीता जैसे चीजों को शामिल कर सकते हैं।

फल और सब्जी

पीलिया की समस्या से निजात पाने के लिए पाचन एंजाइम वाले खाद्य पदार्थो बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं ऐसे में आप आसानी से फल और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जैसे चकोतरा, एवोकाडो, अंगूर, सरसों की सब्जी इत्यादि आपके लिए लाभदायक हो सकती है।

फाइबर

लिबर्टी पिक्चर को बाहर निकालने के लिए विशेष रूप से घुलनशील फाइबर सहायक होता है इससे भी सार्थकता कम हो जाती है साथ ही विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जैसे सब्जियां, फली, जामुन, बादाम, साबुत अनाज इत्यादि में।

पीलिया में परहेज

जो लोग पीलिया की समस्या से परेशान रहते हैं उन लोगों को अंडा, मसाला, मिर्ची, तला हुआ भोजन, चटनी, पापड़, अचार, नमकीन, मेवा, साबुत अनाज, चाय, कॉफी इत्यादि चीजों का सेवन नहीं करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here