Vitamin C Deficiency: शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर शरीर देता है यह लक्षण बिल्कुल भी ना करें नजरअंदाज और ऐसे करें बचाव

0
13
Vitamin C Deficiency

Vitamin C Deficiency विटामिन सी हमारे शरीर के लिए एक जरूरी पोषक तत्व माना जाता है जिसकी कमी के चलते कई प्रकार की गंभीर समस्याएं उत्पन्न होती है। यदि आप भी लगातार अपनी डाइट में विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल नहीं करते तो ऐसे में आपको कई समस्याएं घेर सकती है।

तंदुरुस्त रहने के लिए हमारे बॉडी में सभी प्रकार के पोषक तत्वों का होना बहुत ही जरूरी माना जाता है और यह हमारे खान-पान पर पूरा निर्भर करता है एक हेल्थी डाइट सिर्फ अपना पेट भरने का कार्य करता है बल्कि यह शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के साथ ही कई प्रकार की गंभीर समस्याओं से निजात दिलाने में प्रभावी भूमिका निभाता है हमारे शरीर के लिए विटामिन सी बहुत ही जरूरी पोषक तत्व माना जाता है जिसकी कमी के चलते कई प्रकार की गंभीर समस्याएं उत्पन्न होने लगती है। यदि आप भी अपनी डाइट में विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ शामिल नहीं करते हैं तो ऐसे में आपको कई प्रकार के गंभीर बीमारियां घेर सकती हैं।

जब बॉडी में विटामिन से खुद निर्माण नहीं होता है तो इसे अपने डाइट में शामिल करके पूरा किया जा सकता है ऐसे में आज हम आप लोगों को विटामिन सी की कमी से होने वाले लक्षण के बारे में बताने जा रहे हैं साथ ही बताने जा रहे हैं कैसे उसका उपचार किया जा सकता है।

विटामिन सी कम होने के लक्षण( Vitamin C Deficiency) :

जब शरीर में विटामिन सी की कमी होती है तब वजन तेजी से बढ़ने लगता है, भूख कम लगती है चिड़चिड़ापन का स्वभाव आ जाता है, बुखार हमेशा बनी रहती है, टांगों में दर्द होता है शरीर बहुत कमजोर हो जाता है रूखी स्किन होता है साथ ही और कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न होने लगती है। इसके अलावा हड्डियां कमजोर हो जाती है और मसूड़ों से खून निकलने लगता है साथ ही इम्यूनिटी सिस्टम भी कमजोर पड़ जाता है।

इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके करें विटामिन सी की कमी को पूरा

फ्रूट जूस का सेवन हैं लाभदायक

वैसे तो हमारे आस पास बहुत सारे ऐसे फ्रूट्स होते हैं जिनमें विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है ऐसे में विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए आप अपने डाइट में लिखिए अरेंज तरबूज अनानास तेरी जैसे फलों के जूस को शामिल कर सकते हैं इन फलों के जूस का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में विटामिन सी की कमी तो पूरा होता है ही साथ में इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है जिससे वायरल संक्रामक बीमारियों से निजात मिलता है।

मिल्क शेक या स्मूदी का करें सेवन

कई तरह के इस मोदी और मिलकर से एक में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है ऐसे में नियमित रूप से आप स्ट्राबेरी शेक, मैंगो शेक, एप्पल शेक, कीवी स्मूदी और पपीता स्मूदी स्वादिष्ट ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं जिस में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाई जाती हो।

यह फल होते हैं विटामिन सी से भरपूर

अगर विटामिन सी के बारे में बात की जाए तो यह प्रचुर मात्रा में अजमोद, लीची, पपीता, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकली, संतरा, थीम जैसे फलों में पाया जाता है नियमित रूप से इन फलों का सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनता है साथ ही स्वास्थ्य को और कई प्रकार से फायदा मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here