Chanakya Niti: अगर जीवन में धनवान बनना है तो इन बातों का करें त्याग मां लक्ष्मी होगी प्रसन्न

0
13
Chanakya Niti

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्य को सर्वश्रेष्ठ विद्वान माना जाता था, आचार्य चाणक्य ने हर परिस्थिति में अपनी बुद्धि की प्रबलता से जीत हासिल करने वाले में से एक माने जाते हैं। आचार्य चाणक्य को अर्थशास्त्र का गहराई से ज्ञान तो था ही लेकिन राजनीति शास्त्र, कूटनीति शास्त्र, समाजशास्त्र जैसे कई और विषयों का अच्छे से ध्यान था। आचार्य चाणक्य ने अपनी शिक्षा तक्षशिला नामक विश्वविद्यालय से पूरा करके अपनी योग्यता के बल बूते वही के विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान करने लगे थे।

चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में ऐसे कई विचार बताएं हैं जिसे अगर व्यक्ति अपने निजी जीवन में अमल करता है तो वह किसी भी क्षेत्र में सफलता की प्राप्ति कर सकता है, इसी बीच चाणक्य द्वारा बताए गए मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कुछ ऐसे भी बातें हैं जिसे ध्यान में रखते हुए उनका त्याग करना पड़ता है तो आइए जानते हैं आचार्य चाणक्य की नीति क्या कहती है-

अनुशासनहीनता ना करें

आचार्य चाणक्य के अनुसार अगर आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के बारे में सोच रहे हैं और हमेशा सुखी जीवन जीना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम अनुशासनहीनता को त्याग करना पड़ेगा। अगर आप किसी भी कार्य को करते हुए अनुशासन का पालन करते हैं तो मां लक्ष्मी अत्यंत प्रसन्न होती है और कृपा दृष्टि बनाती है। तो इसीलिए चाणक्य ने कहा है कि अनुशासनहीनता का त्याग करना आवश्यक हैं।

आलस्य का करना होगा त्याग

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अगर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको आलस्य का त्याग करना होगा। जो व्यक्ति अपने किसी भी कार्य को छोटा समझता है और उस पर आलस करता है तो मां लक्ष्मी ऐसे लोगों पर कभी भी प्रसन्न नहीं होती और अपनी कृपा दृष्टि नहीं बनाती ऐसे में आपको आलस्य का त्याग करके उस कार्य को दिल से पूरा करना होगा।

कड़ी परिश्रम करनी चाहिए

आचार्य चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति परिश्रम करता है और परिश्रम करने के लिए पीछे नहीं हटता वह किसी भी क्षेत्र में तो सफलता प्राप्ति करता ही है लेकिन मां लक्ष्मी भी ऐसे लोगों पर अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखती है। जो व्यक्ति कठोर परिश्रम करके अपने कार्य को पूरा करने के बारे में सोचता है वह हमेशा ही सुखी जीवन जीता है क्योंकि ऐसे लोगों पर ही मान लक्ष्मी अपनी नजर रखती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here