Chanakya Niti: जो मनुष्य इन बातों का रखता है ध्यान, वह हर परिस्थिति में किसी भी क्षेत्र में कर सकता है सफलता की प्राप्ति

0
19
Chanakya Niti

Chanakya Niti In Hindi: वैसे तो आप सब जानते हैं कि भारत को सर्वश्रेष्ठ भी दोनों में से एक भी ना जाता था। आचार्य चाणक्य को अर्थशास्त्र, राजनीति शास्त्र, कूटनीति शास्त्र, समाजशास्त्र जैसे और कई विषयों का गहराइयों से ज्ञान था चाणक्य को विष्णु गुप्ता और कौटिल्य के नाम से भी जाना जाता है। आचार्य चाणक्य को जीवन कि अच्छी और बुरी तरह की परिस्थितियों का काफी गहराइयों से अनुभव था।

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कई ऐसे नीतियां बताएं हैं जो आज के समय में मनुष्य जीवन में किसी भी क्षेत्र में इनकी बताए हुए नीतियों सफलता प्राप्ति करवाती ही है। भले ही चाणक्य द्वारा बताए गए विचार थोड़े कठिन है लेकिन जो व्यक्ति अपने जीवन में अमल करता है वह हर परिस्थिति में सफलता प्राप्ति कर सकता है। आचार्य चाणक्य ने सफलता प्राप्ति के लिए तीन ऐसे बातें बताएं हैं जिसे अगर आप इसे जीवन मे अमल करते हैं तो हर अवस्था में आप सफलता प्राप्ति कर सकते हैं।

हमेशा हारे हुए की सलाह लेनी चाहिए

जीवन में सफलता प्राप्ति पाने के लिए आचार्य चाणक्य के अनुसार हारे हुए व्यक्ति की बातों का हमेशा सलाह लेनी चाहिए इनकी बातों पर कभी भी अनदेखा नहीं करनी चाहिए। हारा हुआ व्यक्ति जो अनुभव क्या होता है उसके अनुसार आपको सही सलाह मिलती है और जो जो गलती किया है उससे आपको सलाह मिलती है इसीलिए चाणक्य कहते हैं कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए हारे हुए की सलाह लेनी अत्यंत आवश्यक है।

सफल होने वालों का अनुभव

अगर आप भी जीवन में सफलता प्राप्ति करना चाहते हैं तो या फिर आप समाज में अपनी एक अलग ही स्थान बनाना चाहते हैं तो आपको सफल व्यक्ति का अनुभव लेना चाहिए उनके जीवन का अनुभव सुनकर आपके अंदर उस लक्ष्य को प्राप्त करने की क्षमता और भी बढ़ जाती है जिसे पाना चाहते हैं।

आत्म विश्वास होनी चाहिए

चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए स्वयं की समझ और आत्मविश्वास का होना अत्यंत आवश्यक माना जाता है अपने दिमाग से ही व्यक्ति सही और गलत का निर्णय ले सकता है। आपको उस कार्य को करने में किसी प्रकार का संकोच नहीं होना चाहिए आपको अपने ऊपर भरोसा होनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here