बिल्लियों के बारे में कुछ रोचक बातें जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान : Interesting Facts About Cat In Hindi

0
50
Interesting Facts About Cat In Hindi

वैसे तो आप सब जानते हैं कि बिल्ली को कई घरों में पाया जाता है, बिल्ली (Interesting Facts About Cat In Hindi) एक बुद्धिमानी जानवर मानी जाती है। आज हम आप लोगों को बिल्लियों (Interesting Facts Cat In Hindi) के बारे में कुछ ऐसे रोचक बातें बताने जा रहे हैं जिसे ज्यादातर लोग नहीं जानते तो आइए जानते हैं बिल्लियों के बारे में कुछ रहस्य क्या है।

बिल्ली के बारे में कुछ अज्ञात तथ्य (Interesting Facts Cat In Hindi)

  1. आपको जानकर हैरानी होगी कि बिल्ली पूरे विश्व भर में सबसे ज्यादा पर ले जाने वाले जानवर माना जाता है।
  2. बिल्लियों के झुंड को Clowder के नाम से भी जाना जाता है।
  3. जानकारी के लिए बता दे एक बिल्ली की सामान्यतः जीवनकाल लगभग 12 से 15 वर्ष तक की होती है।
  4. आपको जानकर काफी हैरानी होगी कि घर में पाले जाने वाले बिल्लियों की जीवनकाल दूसरे बिल्लियों से कई गुना ज्यादा लंबा होता है।
  5. बिल्लियां पानी से एकदम नफरत करती हैं क्योंकि पानी में भीगने के बाद इनके पर अच्छे से अलग नहीं हो पाते, लेकिन क्या आपको पता है कि मात्र Turkish Van ब्रीड की बिल्लियाँ पानी में तैरना बेहद ही पसंद करती हैं।
  6. क्या जानते हैं कि दिल्ली के बाएं और दाएं मूछों पर 12-12 बाल पाए जाते हैं।
  7. इंसान के दिमाग और बिल्ली के दिमाग एक ही मेल खाते हैं और लगभग 90% इनका दिमाग इंसान की तरह ही होता है।
  8. आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि बिल्ली पूरे दिन भर में लगभग 16 से 18 घंटे सो लेती है। इस तरह से अपने दिन का दो तिहाई हिस्सा और 70% जिंदगी सोने में ही गुजार देते हैं।
  9. जानकारी के लिए बता दे बिल्ली का झगड़ा दाएं और बाएं नहीं जनता इसी कारण वह खाने का बड़ा टुकड़ा अच्छे से नहीं चबा पाते और बड़ा टुकड़ा नहीं खाते।
  10. आपको यह बात सुनने में थोड़ी अजीब लग सकती है लेकिन दिल्ली के शरीर में 230 हड्डियां पाई जाती है जो कि इंसान के शरीर में कुल 206 हड्डी होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here